Scam 1992 Real-Life Characters & Real Story [Must Read]

Scam 1992 Real-Life Characters & Real Story [Must Read]
Scam 1992 Real-Life Characters & Real Story [Must Read]

SCAM 1992 रियल-लाइफ कैरेक्टर्स: SCAM 1992 जब से रिलीज हुई है, देश ने तूफान ला दिया है। यह प्रतीक गांधी और श्रेया धनवंतरी द्वारा शक्तिशाली प्रदर्शन से भरा है, SCAM 1992 शानदार संवादों और तेज कहानी के साथ-साथ हंसल MEHTA द्वारा कुरकुरा दिशा पर उच्च सवारी करता है।

जैसा कि हम सभी अब तक जानते हैं कि SCAM 1992 में एक स्टॉकब्रोकर नाम HARSHAD MEHTA की सच्ची कहानी बताई गई थी, जिसे “बड़े बैल” या “बीएसई के बच्चन” के रूप में भी जाना जाता था। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि कहानी के कुछ काल्पनिक और नाटकीय संस्करण भारतीय दर्शकों को लुभाते थे जो आम तौर पर इस तरह के सामान को पसंद करते थे।

और इसलिए इस विषय के बारे में अधिक जानने में वृद्धि को देखते हुए हम यहां आपको 1992 के घोटाले के पीछे की रील और वास्तविक कहानी के पात्रों के बीच के अंतर को बता रहे हैं।

HARSHAD और ASHWIN MEHTA

SC- Hindu Business Line

शो में दिखाया गया कि HARSHAD MEHTA का एक ही भाई था जिसका नाम ASHWIN था जिसे हेमंत खेर ने निभाया था। लेकिन वास्तव में, उनके तीन भाई थे जिनका नाम ASHWIN, सुधीर और हितेश था। वास्तविक जीवन में, ASHWIN और सुधीर घोटाले के पीछे HARSHAD MEHTA के साथी थे।

Also Read: Anveshi Jain – Virgin Neev नई वेब सीरीज MX Player पर

SC – India Content.

ASHWIN इस समय मुंबई उच्च न्यायालय के साथ-साथ उच्चतम न्यायालय में भी अभ्यास कर रहे हैं।

SUCHITA DALAL

श्रेया धनवंतरी द्वारा निभाई गई। SUCHITA DALAL एक प्रसिद्ध पत्रकार हैं जिन्होंने डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम से पद्म श्री प्राप्त किया है। उन्होंने 2001 केतन पारेख मामले सहित कई घोटालों पर काम करने का काम किया है। उन्होंने अपने पति देबाशीस बसु के साथ इन घोटालों पर कई किताबें लिखी हैं।

SC – Stars Unfolded

देबाशीष बसु

फैसल राशिद द्वारा खेला गया। देबाशीष ने कुछ समय के लिए एक पत्रकार के रूप में काम किया है, उन्होंने अपनी पत्नी के साथ कुख्यात पुस्तक द SCAM लिखी है, जो श्रृंखला के लिए मूल के रूप में कार्य करती है।

मनुभाई मानेकलाल – नाम – मनु मुंद्रा

सतीश कौशिक द्वारा अभिनीत। बीएसई 80 के दशक में लोकप्रिय रूप से मनुभाई की बाजार के रूप में जाना जाता था। शेयर बाजार में सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक, जिसे काले कोबरा और साथ ही सबसे बड़े भालू के रूप में जाना जाता है, ने शेयरों को कम बेचने की ताकत हासिल की।

द थ्री आर

उन 3 आदमियों को याद कीजिए जो मनु मुंद्रा के लिए काम करते थे? उन्हें बाजार में “ट्रिपल आर” के रूप में जाना जाता था। जबकि उनमें से दो हाई प्रोफाइल पर्सनैलिटी बन गए। दो राकेश झुनझुनवाला और राधाकृष्णन दमानी थे। अन्य आर एक चार्टिस्ट थे।

सिटीबैंक कार्टेल

शो में कार्टेल का नेतृत्व अजय केडिया ने किया था जिसे शादाब खान और एएस थियागराजन ने निभाया था। वास्तव में, थियागराजन, सिटी बैंक के लिए राजकोष प्रमुख थे। अजय केडिया अजय कायन से प्रेरित हैं, जो अपने पिता के साथ कोलकाता से एक स्टॉकब्रोकिंग फर्म चलाते थे।

एस वेंकटरमन

प्रसिद्ध अनंत महादेवन द्वारा खेला गया। वेंकटरमन आरबीआई के 18 वें गवर्नर थे। उन्होंने पहले वित्त मंत्रालय में वित्त सचिव के रूप में कार्य किया। प्रारंभ में, उन्हें घोटाले के लिए दोषी ठहराया गया था क्योंकि वह प्रभारी थे लेकिन उनकी निर्दोषता को तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने सार्वजनिक रूप से दिया था।

Manohar J Pherwani

वह 1989 तक लगभग एक दशक तक यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रहे जब वे नेशनल हाउसिंग बैंक के अध्यक्ष बने। उनकी मृत्यु वर्षों से एक बहस का विषय रही है क्योंकि उनका चेहरा ढंका हुआ था। बताया गया कि उसने आत्महत्या कर ली थी और उसका सारा शरीर नीला पड़ गया था।

यह घोटाला 1992 द HARSHAD MEHTA की कहानी से वास्तविक जीवन के चरित्रों के बारे में था, इस बारे में आपकी क्या राय है? कृपया कमेंट सेक्शन में हमें बताएं, वेब सीरीज पर इस तरह के और पोस्ट और अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

Get Amazon Deals